Breaking News

सोने से पहले ग्रीन टी पीने से मिलते है ये गजब के फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण अक्सर ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं।थकान के बाद या फिर सोने से पहले अक्सर कुछ लोग कुछ ना कुछ पीना पसंद करते हैं। रात में सोने पहले आप ग्रीन टी भी पी सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं।

1. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है

कुछ लोग बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल से परेशान रहते हैं। इसके लिए ग्रीन टी एक शानदार ऑप्शन है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करते हैं। साथ ही ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम किया जा सकता है। ग्रीन टी को पीने से हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है।

2. वजन को कंट्रोल करता है

जो लोग जल्दी वजन को कम करना चाहते हैं, उनके लिए ग्रीन टी एक शानदार ऑप्शन है। अगर आप रात में सोने से पहले इसका सेवन करते हैं, तो इससे शरीर की कैलोरी बर्न होती है। साथ ही ये पाचन क्रिया को भी सुधारने का कान करता है। ग्रीन टी पीने से अपच, कब्ज और एसिडिटी की परेशानी से भी राहत मिलती है।

3. तनाव को कम करता है

आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में बहुत सारे लोगों पर तनाव का असर साफ देखा जा सकता है। वहीं, तनाव से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर होता है। इसके लिए भी ग्रीन टी एक शानदार ऑप्शन हैं और आप इसे सोने से पहले पी सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

4. दिल के लिए भी बेहद फायदेमंद

ग्रीन टी के सेवन से आपके दिल को भी फायदा होता है। अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं, तो इससे शरीर में जमा फैट भी घटने लगता है। साथ ही ये हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है, इसलिए आप सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं।

5. अच्छी नींद देता है

काम के कारण तनाव रहता है और कुछ लोगों के तो स्लीप साइकिल में भी बदलाव आने लगता है। इसलिए अगर आप भी रात में सोने से पहले ग्रीन टी का सेवन करेंगे, तो इससे आपको फायदा होगा और आपको अच्छी नींद आएगी।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...