Breaking News

इंग्लैंड को बड़ा झटका, हैरी ब्रूक पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर, ECB ने बताई यह वजह

इंग्लैंड के उभरते बल्लेबाज हैरी ब्रूक भारत के खिलाफ हैदराबाद में 25 जनवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने रविवार को जारी बयान में कहा कि यह बल्लेबाज निजी कारणों से तत्काल प्रभाव से स्वदेश लौटेगा। ब्रूक पिछले कुछ समय में इंग्लैंड के लिए मैच विनर साबित हुए हैं। टेस्ट से लेकर वनडे और टी20, तीनों में ही उनका प्रदर्शन कमाल का रहा है। इस साल आईपीएल ऑक्शन में दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें भारी कीमत देकर अपनी टीम में शामिल किया है।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने क्या कहा?
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बयान में कहा, ‘हैरी ब्रूक भारत दौरे से निजी कारणों की वजह से तुरंत प्रभाव से इंग्लैंड लौट जाएंगे। फिर वह भारत नहीं आएंगे। ब्रूक परिवार इस समय के दौरान गोपनीयता का अनुरोध करता है। ऐसे में ईसीबी का मीडिया और जनता से अनुरोध है कि वह ब्रूक परिवार की निजता और उनकी इच्छा का सम्मान करें और उनकी जिंदगी में दखल देने से बचें।’ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने फिलहाल ब्रूक के रिप्लेसमेंट की घोषणा नहीं की है।

इंग्लैंड के लिए झटका
ब्रूक की गैरमौजूदगी इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका है। सितंबर 2022 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने कई शानदार पारियां खेली हैं और इंग्लैंड के बैजबॉल क्रिकेट का अभिन्न हिस्सा रहा है। अब तक उन्होंने टेस्ट करियर में सिर्फ 12 मैचों में 1181 रन बनाए हैं, जो इस समय के दौरान इंग्लैंड के किसी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा रन हैं। इस दौरान उन्होंने चार शतक और सात अर्द्धशतक लगाए। उनके प्रदर्शन ने स्टोक्स को उन्हें विश्व क्रिकेट में अगला विराट कोहली कहा था।

भारत-इंग्लैंड सीरीज का पूरा शेड्यूल
भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैच की सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी से होगी। वहीं, आखिरी टेस्ट सात मार्च से 11 मार्च के बीच खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के बाद दोनों टीमों के खिलाड़ी आईपीएल का हिस्सा बनेंगे और आईपीएल के बाद टी20 विश्व कप का हिस्सा बनेंगे। हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि ब्रूक आईपीएल खेलने आएंगे या नहीं। पहला टेस्ट मैच हैदराबाद में 25 जनवरी से खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट दो फरवरी से विशाखपट्टन में होगा। तीसरा टेस्ट मैच राजकोट में 15 फरवरी से खेला जाएगा। चौथे टेस्ट का आयोजन रांची में 23 फरवरी से होगा। वहीं, सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच धर्मशाला में सात मार्च से खेला जाएगा।

शुरुआती दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर। सिराज, मुकेश कुमार और आवेश खान।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...