Breaking News

दत्तात्रेय होसबाले ने किया अनथक पथिक’ का विमोचन

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले (Dattatreya Hosabale) ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में स्व राम निवास जैन की स्मृति में प्रकाशित पुस्तक ‘अनथक पथिक’ का विमोचन किया। उन्होने कहा कि रामनिवास जैन मन, कर्म और वचन से स्वयंसेवक थे। वह आजीवन अनथक पथिक रहे। तेरा वैभव अमर रहे माँ हम दिन चार रहे न रहें। ऐसे वाक्यों को उन्होंने सार्थक किया।

दिल्ली में कई आईएएस अधिकारियों का तबादला, कमिश्नर एसबी दीपक कुमार को बनाया गया स्वास्थ्य विभाग का सचिव

समाज कार्य के पथ पर चलते चलते समाज के पथ प्रदर्शक बन गए। वह सब से आत्मीयता और स्नेह से मिलते थे। मृदुभाषी होना उनकी पहचान थी। यही उनका सामाजिक जीवन था। संघ और समाज के लिए वह कार्य करते-करते अपने परिवार के लिए समय निकाल लेते थे। वह एक सफल व्यवसायी थे। संघ के स्वयंसेवक के नाते समाज के लिए उन्होंने जो किया वह प्रेरणा है। सरकार्यवाह ने कहा कि वह कभी भी अपने कर्तव्य पथ से विचलित नहीं हुए।

दत्तात्रेय होसबाले

उन्होंने समाज के सामने सेवा का एक अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया। वह सिर्फ लखनऊ और उत्तर प्रदेश के लिए नहीं सोचते थे बल्कि उनके विचार में समग्र देश होता था। विश्व हिन्दू परिषद के संरक्षक दिनेश ने कहा कि रामनिवास जैन फेसलेस वर्कर और रेडीफार सेल्फ लेस थे। कभी वह कोई आकांक्षा नहीं रखते थे। दिनेश ने कहा कि वह निजी स्वार्थ को एक तरफ रखकर पूरी तन्मयता से तन मन धन से काम करते थे।

त्रिपुरा की पहली महिला मुख्यमंत्री बन सकती हैं प्रतिमा भौमिक, धनपुर विधानसभा सीट से जीता है चुनाव

विद्या भारती के अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री यतीन्द्र ने कहा कि काम करते वह कभी थकते नहीं थे। कठिन से कठिन काम को वह बड़ी सरलता से करते थे। यतीन्द्र ने कहा कि उनके व्यक्तित्व को किसी एक पुस्तक में पिरोना संभव नहीं है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के सह क्षेत्र संघचालक रामकुमार वर्मा ने कहा कि वह सच्चे अर्थों में स्वयंसेवक थे। वह निरपेक्ष भाव से काम करते थे। उनके जैसा निरपेक्ष भाव से काम करने वाले लोग कम मिलते हैं। जिन लोगों ने रामनिवास जैन के साथ काम नहीं किया है उनके लिए यह ग्रन्थ प्रेरणा का केन्द्र बनेगा।

दत्तात्रेय होसबाले

पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्र प्रचारक अनिल ने कहा कि व्यक्ति तो चले जाते हैं लेकिन उनकी कृतियां रह जाती हैं। राम निवास जैन जी का जीवन बहुत सरल था। उनके जीवन से प्रेरणा लेना चाहिए। राम निवास जैन संघ के कार्यकर्ता थे। अनेक सेवा कार्यों से वह प्रत्यक्ष रूप से जुड़े रहे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता रामकृष्ण मठ के स्वामी मुक्तिनाथानन्द महराज थे। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि जो दूसरों के लिए जीता है वह जीवन ही सार्थक होता है। ऐसे ही थे स्वर्गीय रामनिवास जैन, जिन्होंने अपना जीवन समाज को समर्पित कर दिया। कार्यक्रम का संचालन सूचना आयुक्त सुभाष सिंह ने किया।

अमित शाह ने नीतीश कुमार से की बात, होने जा रहा ऐसा…

इस अवसर पर इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और विद्या भारती के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री यतीन्द्र, विश्व हिन्दू परिषद के संरक्षक दिनेश, क्षेत्र प्रचारक अनिल पूर्व क्षेत्र प्रचारक शिवनारायण, विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्र संगठन मंत्री गजेन्द्र, अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल, सह प्रान्त प्रचारक मनोज, उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, महिला कल्याण मंत्री बेबी रानी मौर्या, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...