Breaking News

होली के दिन देश के इन राज्यों में पड़ेंगे ओले व होगी मुसलाधार बारिश, जरुर पढ़े

इस बार होली पर अपने तो रंगों से भिगोएंगे ही, बादल भी बरसेंगे. मौसम विभाग का अनुमान है कि होली व उसके अगले दिन फुहारें पड़ेंगी. फिलहाल, शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ हुई झमाझम बरसात से दिल्ली में ठंड का मौसम फिर लौट आया है. शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तक नीचे रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

पश्चिमी विक्षोभ के चलते आए बादल दो दिनों से राजधानी के ज्यादातर हिस्सों को भिगो रहे हैं. गुरुवार के दिन दोपहर बाद से दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में बूंदाबांदी व बरसात की आरंभ हुई थी, देर रात तक अच्छी बरसात हुई. शुक्रवार की प्रातः काल भी हल्की बूंदाबांदी हुई, लेकिन बाद में आसमान साफ होने लगा व धूप भी निकली. दोपहर तक आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रही. दोपहर बाद दिल्ली के आसमान पर घने काले बादल छा गए. तेज हवाओं के साथ दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी बारिश हुई. इससे तापमान में खासी गिरावट आई व एक बार फिर से ठंड का अहसास होने लगा. हालांकि, अब पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने की तरफ है. शनिवार के दिन तापमान 13 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

10 को सक्रिय होगा अगला पश्चिमी विक्षोभ

मौसम विभाग का अनुमान है कि दो दिन बाद ही अगला पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने कि सम्भावना है. इसके चलते राजधानी में एक बार फिर से बूंदाबांदी का दौर देखने को मिल सकता है. खास बात यह है कि बूंदाबांदी का दौर 10 तारीख की रात से प्रारम्भ होने की आसार है. इससे दिन में लोग होली का त्योहार मना सकते हैं. होली के अगले दिन यानी 11 तारीख को भी बरसात होने की आसार है.

36 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चली

मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से छह डिग्री कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है. बरसात के दौरान 36 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति वाली हवाएं चलीं. मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. शनिवार के दिन तापमान 13 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

रिज क्षेत्र में सबसे ज्यादा बरसात

मौसम विभाग के रिज केन्द्र ने बीते चौबीस घंटे में सबसे ज्यादा बरसात रिकॉर्ड की है. यहां पर 43.4 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. इसके अतिरिक्त सफदरजंग केन्द्र में 37.2, पालम में 37.6, लोधी रोड केन्द्र में 38.4 व आयानगर में 36.3 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई.

About News Room lko

Check Also

सीएम सिद्धारमैया ने नेहा हिरेमथ के पिता से की बात, कहा- मुझे माफ करना, आपके साथ खड़ा हूं

कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की हत्या के बाद मंगलवार को मंत्री एचके पाटिल नेहा के ...