Breaking News

दिल्ली में लगातार दो दिनों की बारिश ने जनजीवन किया अस्त-व्यस्त , जगह-जगह जलभराव और जाम की समस्या

राजधानी दिल्ली में लगातार दो दिनों की बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। जगह-जगह जलभराव और जाम की समस्या से लोग हलकान है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के सिस्टम को इस तरह डिजाइन नहीं किया गया है कि इतनी बारिश झेल सके और इस वजह से लोगों को दिक्कतें हुईं।

उन्होंने यह भी कहा कि यह एक दूसरे पर उंगली उठाने का समय नहीं है। सभी प्रभावित राज्यों की सरकारों को जनता को राहत देने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

केजरीवाल ने कहा, ‘8-9 जुलाई को 24 घंटे में 153 एमएम बारिश हुई है। 40 साल में इतनी बारिश हुई है। 1982 में 170 एमएम बारिश हुई थी। इतनी बारिश को बर्दाश्त करने के लिए दिल्ली का सिस्टम डिजाइन नहीं है।

दिल्ली का सिस्टम कितना बर्दाश्त कर सकता है, पिछले कुछ सालों का हम उदाहरण लें। पिछले कुछ सालों में 3-4 बार 100 एमएम से ज्यादा बारिश हुई, तब भी कुछ इलाकों में जलभराव हुआ। लेकिन कुछ घंटों में ठीक हो गए। दिल्ली ने 100-125 एमएम बारिश को बर्दाश्त किया था। लेकिन 153 एमएम बारिश हुई अभूतपूर्व है जिसकी वजह से दिल्ली के लोगों को ज्यादा तकलीफ हुई।’

केजरीवाल ने कहा कि हिमाचल, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत चारों तरफ से ऐसी खबरें आ रही हैं। जाहिर तौर पर लोग काफी परेशान हैं। एक ऐसा मौका है जिसमें हम सभी लोगों को मिलकर मदद करनी है। यह मौका एक दूसरे पर अंगुली उठाने का नहीं है कि इतने ऐसे क्यों नहीं किया, उसने क्यों नहीं किया। प्रभावित इलाकों सभी सरकारें राहत पहुंचाने के लिए काम कर रही हैं। हम सभी सरकारों और पार्टियों को मिलकर लोगों को राहत पहुंचाने की जरूरत है।

About News Room lko

Check Also

नहीं थम रही मणिपुर में हिंसा की आग; कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों की जान गई

नारानसेना:  मणिपुर में जारी हिंसा अभी थमती नहीं दिख रही है। लोकसभा चुनाव के एक ...