Breaking News

विश्व पर्यावरण दिवस पर बोले केशव प्रसाद मौर्य – “पौधों को लगाने से कहीं ज्यादा आवश्यक उन्हें बचाना”

  • पर्यावरण संरक्षण के लिए सरकार और समाज दोनों की है जिम्मेदारी ।
  • वृक्ष धरा के आभूषण हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार लगातार प्रयत्नशील ।
  • जल संरक्षण के दृष्टिकोण से देश में अमृत सरोवर बनाना बहुत ही सराहनीय कदम।
  • आने वाली पीढ़ियों के लिए वृक्ष लगाने और उन्हें बचाने का हम सब लोग संकल्प लें
  • परमार्थ का भाव रखते हुए वृक्षारोपण में समाज का प्रत्येक वर्ग करे सहयोग – केशव प्रसाद मौर्य
  • Published by- @MrAnshulGaurav
  • Sunday, June 05, 2022

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वृक्षों को लगाना बहुत जरूरी है, लेकिन उससे ज्यादा जरूरी उन्हें बचाना है ।हमें अपने बच्चों की तरह वृक्षों और पौधों की परवरिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सरकार और समाज दोनों को मिलकर काम करना होगा ,तभी हम अपनी पीढ़ी को स्वच्छ और सुरक्षित पर्यावरण दे पाएंगे।

विश्व पर्यावरण दिवस पर बोले केशव प्रसाद मौर्य – “पौधों को लगाने से कहीं ज्यादा आवश्यक उन्हें बचाना”

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण के दृष्टिकोण से ही अमृत सरवरों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सबको संकल्प लेना चाहिए की परमार्थ का भाव रखते हुए वृक्षारोपण करें और पौधों को बचाएं। उन्होंने वृक्षों की महत्ता और महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वृक्ष धरा के आभूषण हैं, इनसे हमें शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है और पर्यावरण संरक्षित रहता है। केशव प्रसाद मौर्य आज जुडिशल ट्रेनिंग एंड रिसर्च सेंटर गोमती नगर लखनऊ में आई एफ यू एन ए द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘ओनली वन अर्थ “विषय पर आयोजित संगोष्ठी को बतौर संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है ,जरूरत है उन्हें धरातल पर उतारने की और किसी भी योजना को धरातल पर उतारने के लिए समाज और सरकार दोनों की भूमिका होगी, तो सफलता अवश्य मिलेगी। उन्होंने कहा क्षमता से अधिक दोहन से प्रकृति का संतुलन बिगड़ता है इसीलिए हमारे पूर्वजों ने नदियों, सरोवर ,तालाब ,चारागाह ,वन क्षेत्रों की व्यवस्था की थी ,धीरे-धीरे इन सब पर अवैध कब्जे होते गए और कई नदियां भी विलुप्त होती चली गई ।

उन्होंने कहा आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में 75 तालाबों अमृत सरोवर के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है और इसमें करीब 12000 अमृत सरोवरो का चयन कर लिया गया है ।उन्होंने वाटर लेवल का संकट न आने पाए इसलिए वाटर रिचार्जिंग के पर्याप्त प्रबंध सरकार द्वारा भी किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश में इस वर्ष 35 करोड़ वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है ,लेकिन वृक्ष लगाने से कहीं ज्यादा वृक्षों को बचाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हम सबको आज संकल्प लेना चाहिए कि आने वाली पीढ़ी के लिए हम स्वच्छ और स्वस्थ भारत के निर्माण के लिए लगातार प्रयत्नशील रहें ।

स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत की दृष्टिकोण से प्रधानमंत्री जी ने जो संदेश दिया था, उसके परिणाम सार्थक और सकारात्मक परिणाम निखर कर आए हैं लेकिन अभी इस क्षेत्र में बहुत कुछ करना बाकी है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा स्वच्छता के बारे में प्रधानमंत्री जी ने प्रयागराज कुंभ में (2019 में) एक प्रेरणादायक मिसाल कायम की थी।

विश्व पर्यावरण दिवस‘‘ के पुनीत अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य देश व प्रदेशवासियों को पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। देश व प्रदेशवासियों को विश्व पर्यावरण दिवस की शुभकामनाएं देते हुए श्री मौर्य ने कहा हम सब लोग वातावरण को स्वच्छ रखने तथा वृक्षों को संरक्षित रखने की संगठित रूप से प्रयास करें, तभी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित पर्यावरण दे पाएंगे । उन्होने लोगों से अपील की है कि हम अपने मित्रों व आसपास के लोगो को पर्यावरण सुरक्षा हेतु प्रेरित करें व अधिक से अधिक पौधे लगाएं।

केशव प्रसाद मौर्य ने आम जनमानस का आह्वान किया है कि सभी लोग पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन में अपना योगदान दें तथा अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें। उन्होने कहा कि सम्पूर्ण मानवता का अस्तित्व प्रकृति पर निर्भर है, स्वस्थ्य एवं सुरक्षित पर्यावरण के बिना मानव समाज की परिकल्पना अधूरी है। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हम सभी लोग संकल्पित होकर न केवल वृक्षारोपण करें, बल्कि लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सचेत और सजग करते हुये अधिक से अधिक वृक्षारोपण करने के लिये प्रेरित भी करें।

पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की महत्ता व उसके महत्व को समझने की अपील की। श्री मौर्य ने कहा कि हम सभी लोग यथासम्भव वृक्षारोपण करें और लगाये गये व लगाये जाने वाले पौधों की सुरक्षा का संकल्प लें।

About reporter

Check Also

स्वयं सहायता समूहों को अपनी गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु दिया जा रहा है भरपूर प्रोत्साहन- केशव प्रसाद मौर्य

• समूहों को दी जाने वाली रिवाल्विंग फण्ड की धनराशि की गयी दो गुनी उत्तर ...