Breaking News

RBI ने की कई बड़ी घोषणाएं, यहां देखिए पूरी लिस्ट

लॉकडाउन के बीच देश की इकोनॉमी को बूस्ट देने के लिए सरकार की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत रिजर्व बैंक ने भी राहत के दरवाजे खोल दिए हैं। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है।

आरबीआई ने जो बड़ी घोषणाएं की हैं वो इस प्रकार है:-

-सभी बैंकों के लिए कैश रिजर्व रेशो (CRR) में 100 बीपीएस की कटौती, नया रेशो नेट डिमांड का 3%, यह 28 मार्च से शुरू हो रही फोर्टनाइट से लागू, एक साल के लिए।

-सीआरआर में 100 बीपीएस की कटौती, इससे बाजार में 1.37 लाख करोड़ रुपये आएंगे।

-आरबीआई ने कमर्शल और क्षेत्रीय बैंकों को तीन महीने तक कर्ज और ब्याज पर राहत देने की सलाह। उन्होंने देश को आश्वस्त करते हुए कहा कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित है।

-आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है। रीपो रेट में 75 bps की कटौती का ऐलान किया है, नया रेट 4.4%।

-रिवर्स रीपो रेट 90 बीपीएस घटाकर 4 पर्सेंट घटा दिया गया है ताकि बैंकों के लिए इसे अनाकर्षित करने के लिए किया गया है।

-CRR में 100 बेसिस पॉइंट यानी 1 पर्सेंट की कटौती। अब यह घट कर 3 पर्सेंट रह गया है। पूरे एक साल के लिए 4 फीसदी की बजाय 3 फीसदी होगा।

बता दें कि इससे पहले गुरुवार को कोरोनाग्रस्त इकॉनमी को राहत देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। इस पैकेज का ऐलान प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किया गया था ताकि 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह से लोगों की परेशानी न बढ़े और गरीब तबके को आसानी से खाना, कैश आदि की उपलब्धता बनी रहे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

न्यायिक जांच आयोग की टीम हाथरस में 6 जुलाई को, करेगी घटनास्थल का मुआयना, यह है कार्यक्रम

प्रदेश सरकार की ओर से सत्संग के बाद हुई भगदड़ घटना के लिए न्यायिक जांच ...