Breaking News

मात्र डेढ़ वर्ष में ही टूटा मोक्षधाम, वर्ष 2020-21 में 21 लाख रुपए की कीमत से बना था ग्राम पंचायत पुर्वा पीताराम का अंत्येष्टि स्थल

औरया/बिधूना। विकास खंड ब्लाक ग्राम पंचायत पुर्वा पीताराम में 21 लाख रूपए से अधिक कीमत का बना मोक्षधाम (अंत्येष्टि स्थल) डेढ़ वर्ष में ही टूट गया। जिससे जहां मोक्षधाम के निर्माण की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह उठ रहा है वहीं बारिश के मौसम में अंतिम संस्कार के समय ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार विकास खंड बिधूना की ग्राम पंचायत पुर्वा पीताराम (रूरूगंज) में वर्ष 2020-21 में तत्कालीन प्रधान व सचिव द्वारा 21 लाख रूपए की अधिक लागत से मोक्ष धाम बनवाया गया था। जिसमें टीनशैड के अलावा चबूतरा, बाउड्री बाल, गेट आदि शामिल था। मोक्षधाम के निर्माण के बाद अभी डेढ़ वर्ष भी समय नहीं बीता था कि टीनशैड उड़ गया, फर्स टूटकर उखड़ गया व गेट टूट कर गया है।

डेढ़ साल में ही मोक्ष धाम में टूट फूट होने से उसके निर्माण की गुणवत्ता पर प्रश्नचिन्ह उठ रहा है। इसके अलावा मोक्ष धाम की इस स्थिति में बारिश के समय में यदि किसी की मृत्यु होती है तो उसके अंतिम संस्कार के समय भी दुखी परिजनों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जबकि सरकार द्वारा बारिश आदि के समय किसी की मृत्यु हो जाने पर अंतिम संस्कार के समय परिजनों को होने वाली समस्याओं को देखते हुए इन मोक्ष धाम के निर्माण हेतु ग्राम पंचायतों को धनराशि जारी की गयी थी। ताकि बारिश आदि के समय होने वाले अंतिम संस्कार के समय मृतक के परिजनों को दुख की घड़ी में अन्य दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

ग्राम पंचायत को धनराशि जारी किए जाते समय मोक्षधाम के निर्माण के समय गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के भी निर्देश दिए गये थे। लेकिन यहां पर मोक्ष धाम के निर्माण में भी खासी अनियमितता बरती गयी जिससे उक्त अंत्येष्टि स्थल डेढ़ वर्ष में ही क्षतिग्रस्त हो गया और फर्स आदि पूरी तरह से टूट गया है। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी जितेन्द्र बाबू यादव ने बताया कि अंत्येष्टि स्थल के टूटने की जानकारी नहीं है। अगर ऐसा कोई मामला है तो जांच कराकर उचित कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...