Breaking News

भारत दो दशकों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा: अंबानी

नई दिल्ली। देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने मंगलवार को कहा कि भारत अगले दो दशकों में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होगा और इस दौरान प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो जाएगी। अंबानी ने फेसबुक के प्रमुख मार्क जकरबर्ग के साथ बातचीत में कहा कि भारत का मध्यवर्ग प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। देश में कुल परिवारों में मध्यम वर्ग की करीब 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख अंबानी ने कहा, ”मेरा मानना है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।” उन्होंने कहा कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि देश एक प्रमुख डिजिटल समाज बन जाएगा, जिसे युवा चलाएंगे।
अंबानी ने कहा, ”और हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डालर हो जाएगी।” उन्होंने कहा कि फेसबुक और दुनिया की कई दूसरी कंपनियों और उद्यमियों के पास भारत में कारोबार करने, इस आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा बनने का एक सुनहरा अवसर है। फेसबुक सहित दुनिया की कई बड़ी कंपनियों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलिकॉम इकाई जियो प्लेटफॉर्म्स में बड़ा निवेश किया है।

About Samar Saleel

Check Also

अगले दो दशकों में भारत वैश्विक ऊर्जा मांग में 25% का योगदान देगा, गैसटेक में बोले हरदीप पुरी

भारत के ऊर्जा मंत्री हरदीप पुरी ने ह्यूस्टन में विश्व की ऊर्जा जरूरतों पर विचार-विमर्श ...