Breaking News

सिर्फ सेहत ही नहीं सौंदर्य निखारने में भी सहायक है विटामिन-डी…

विटामिन-डी की कमी को धूप के रूप में पूरा किया जा सकता है। विटामिन-डी को सबसे आवश्यक विटामिन में से एक माना जाता है। नट्स, सामन फिश, पनीर, अंडे की जर्दी में भी विटामिन डी होता है। विटामिन- डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही ये फॉस्फोरस के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से आप फ्लू और डायबिटीज से दूर रह सकते हैं। विटामिन-डी की कमी विभिन्न स्वास्थ्य खतरों से जुड़ी है।

गर्भावस्था के दौरान विटामिन-डी की कमी महिला को प्रीक्लेम्पसिया और सिजेरियन सेक्शन के विकास के जोखिम में डाल सकती है। यदि आपके शरीर में इस विटामिन-डी की कमी होती है तो आपको कमजोरी, थकान, हड्डि‍यों और पीठ में दर्द और डिप्रेशन के लक्षण आ सकते हैं।

विटामिन-डी की कमी के कारण-

  • विटामिन डी की कमी का कारण आमतौर पर प्रदूषित क्षेत्रों में रहना, बहुत ऊंचाई पर या पहाड़ों पर रहना, त्वचा का काला पड़ना, मोटापा, किडनी और लीवर की समस्या और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है।
  • विटामिन डी न केवल स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है बल्कि यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ा सकता है। चलिए जानते हैं कैसे ये आपकी खूबसूरती बढ़ा सकता है।
  • ये एक्जिमा का इलाज करता है। विटामिन-डी का पर्याप्त सेवन आपको लाल खुजली वाली त्वचा से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।
  • विटामिन-डी की कमी डेंड्रफ बढ़ा सकती है।
  • विटामिन-डी बालों के विकास में मदद करता है। विटामिन-डी बालों के रोम को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है। इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।
  • विटामिन-डी में एंटीऑक्सीडेंट गुण थे, जो मुंहासों को रोकने में मदद करते हैं।
  • विटामिन-डी का निम्न स्तर तेजी से उम्र बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है। इसका उचित सेवन आपको उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...