Breaking News

स्मार्ट सिटी की दिशा में प्रगति

विगत साढ़े पांच वर्षों के दौरान लखनऊ में हुए अनेक आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित हुए हैं. इनमें तीन इनवेस्टर्स समिट शामिल हैं. अब ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट का आयोजन यहां किया जाएगा. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में देश और दुनिया के दस हजार से अधिक उद्यमी और निवेशक आएंगे और प्रदेश के विकास के सम्बन्ध में एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने का कार्य करेंगे।

निवेश के नए आयाम

इस क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लखनऊ को एक इण्टरनेशनल कन्वेंशन सेण्टर दिया जाएगा, जहां देश और दुनिया के हर बड़े कार्यक्रम को एक इण्टीग्रेटेड सेण्टर में आयोजित करना सम्भव होगा. लखनऊ में इण्टरनेशनल एयरपोर्ट को चालू करने तथा भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय की ओर से लखनऊ में ब्रह्मोस मिसाइल के निर्माण की कार्यवाही युद्धस्तर पर की जा रही है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के माध्यम से एक अभिनव प्रयास के रूप में ग्रीन कॉरिडोर के निर्माण का कार्य आगे बढ़ाया जा रहा है। लखनऊ नगर निगम ने मुम्बई स्टॉक एक्चेंज में प्रदेश का पहला बॉण्ड जारी किया है।

UP की इन्वेस्टर फ्रेण्डली नीतियां

इण्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम आईटीएमएस के माध्यम से स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। प्रदेश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के पैंतालीस लाख लोगों को आवास की सुविधा दी जा चुकी है। दस लाख गरीब लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए नई सूची तैयार की जा रही है। प्रदेश सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत राज्य के नौ लाख स्ट्रीट वेण्डर्स को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध करायी गई है।

चिकित्सकों के सौम्य व्यवहार से मिलता है आत्मबल- राज्यपाल

प्रदेश के दो करोड़ युवाओं को निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में स्मार्ट सिटी मिशन के प्रदेश के सत्रह नगर निगमों को आईटीएमएस तथा सेफ सिटी से जोड़कर प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है। प्रदेश में स्मार्ट रोड बनेंगी। कॉमन बिल्डिंग कोड बनाने की कार्यवाही की जा रही है, जिससे शहर के मोहल्ले के घर एक जैसे दिखायी देंगे। उनमें नम्बरिंग, जल-निकासी, सीवर आदि की व्यवस्था स्मार्ट रोड के माध्यम से दिखायी देगी। एलईडी स्ट्रीट लाइटों का भी लाभ मिल रहा है।

  डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...