Breaking News

बिस्तर पर नींबू रखकर सोने से मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे

नींबू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आपने ये भी सुना और देखा होगा कि ज्यादातर लोग रात में सोने से पहले बिस्तर में नींबू रख लेते हैं। ये बात थोड़ी अटपटी इसलिए लगती है क्योंकि इसके पीछे का मतलब आपको पता नहीं होता है।

चलिए आज हम आपको बिस्तर में नींबू रखकर सोने के पीछे का मतलब और फायदे लेकर आए हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ना तो ये कोई #टोटका है और ना ही कोई पुरानी सोच, बल्कि ऐसा करने से स्वास्थ संबंधित कई फायदे होते हैं। क्योंकि नींबू एंटीबैक्‍टीरियल होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी है, जो अधिक आसानी से सांस लेने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़े –उपजा का प्रांतीय चुनाव संपन्न, शिव मनोहर अध्यक्ष, अनिल अग्रवाल महामंत्री, अनिल द्विवेदी कोषाध्यक्ष एवं लखनऊ के अनुपम चौहान बने मंत्री

सर्दियों के मौसम में अगर आप अस्थमा या जुकाम से पीड़ित हैं तो आपको अपने वायुमार्ग को खोलने में मदद करने के लिए अपने बिस्तर के पास नींबू रखना चाहिए। इससे आपको फायदे मिलेगा।

  1. जो लोग तनाव से जूझ रहे हैं वह बिस्तर में तकिए के पास नींबू रखकर सोएं, इससे तनाव कम होता है, क्योंकि नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल तत्व दिमाग शांत रखेंगे, जिससे आप एक स्वस्थ नींद ले सकेंगे।
  2. लो ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रात को सोते समय अपने बिस्तर के बगल में नींबू का टुकड़ा रख लें, तो सुबह उनको फ्रेश महसूस होगा, क्योंकि नींबू की खुशबू शरीर में सेरोटिन का लेवल बढ़ाने में मदद करती है, जो लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभकारी है।
  3. नाक बंद होने के कारण कई बार नींद नहीं आती, इस समस्या से परेशान लोग बिस्तर में नींबू रखकर सोएं तो बेहतर नींद आएगी, क्योंकि नींबू की सुगंध से सांस लेने की समस्या में राहत तो मिलती ही है, साथ ही, नींद भी अच्छी आती है।
  4. मच्छर, मक्खी या किसी अन्य कीड़े-मकोड़ों से परेशान हैं तो बिस्तर में नींबू रखकर सोएं, इससी सुगंध से मच्छर-मक्खियां ही नहीं, बल्की कीड़े-मकोड़े भी आपके करीब नही आ सकेंगे।
  5. अगर आप इनसोमेनिया (नींद नहीं आने) की समस्या हैं तो रोज रात को नींबू का टुकड़ा अपने बिस्तर के नजदीक रख दें, लिहाजा आप देखेंगे कि नींबू की खुशबू से आपका दिमाग कुछ ही देर में एकदम शांत हो जाएगा और आप चैन से नींद ले सकेंगे।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...