Breaking News

NCR बनेगा सॉफ्टवेयर हब, Microsoft ने नोएडा में की सबसे बड़ी डील- खरीदी 60 हजार वर्गमीटर जमीन

माइक्रोसॉफ्ट ने उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में सबसे बड़ी डील की है। इस डील के तहत माइक्रोसॉफ्ट ने नोएडा प्राधिकरण से सेक्टर-145 में 103 करोड़ रुपए की कीमत पर 60 हजार वर्गमीटर जमीन खरीदी है। माइक्रोसॉफ्ट की भारत में सबसे बड़ी परियोजना यहीं पर लगाएगी। इससे नोएडा सहित एनसीआर क्षेत्र सॉफ्टवेयर हब के रूप में विकसित होगा। माइक्रोसॉफ्ट आईटी और आईटी इनेबल सर्विसेज के उपयोग के करेगी।

बताया जा रहा है क‍ि नोएडा में न‍िवेश की यह बात कई द‍िनों से चल रही थी। नोएडा सेक्‍टर 145 में भूखंड ए-1 और ए-2 की कुल 60000 वर्ग मीटर की भूम‍ि की डील 103.66 करोड़ रुपये में माइक्रोसॉफ्ट इंड‍िया प्राइवेट ल‍िम‍िटेड के नाम पर हुई है। इतना ही नहीं ए-4 भूखंड का इस्‍तेमाल आईटी/आईटीईएस के उपयोग के ल‍िए होगा। इसके 11683 वर्ग मीटर जमीन का सौदा 24.63 करोड़ में हुआ है। इस जमीन मेसर्स शिव श‍िक्षा समित‍ि के नाम पर हुआ है ज‍िसका उपयोग सीन‍ियर सेकेंडरी स्‍कूल के ल‍िए होगा।

योजना की शर्तों के अनुसार 40 फीसदी आवंटन धनराशि एक महीने के अंदर जमा करनी होगी और बाकी की 60 फीसदी रकम 8 छमाही क‍िस्‍तों में देनी होगी। 40 फीसदी की रकम जमा करवाने के बाद डीड की कार्यवाही शुरू होगी। इस पर‍ियोजना को पूरा करने के लिए 5 साल का समय प्राधिकरण देगा। माइक्रोसॉफ्ट के इस न‍िवेश से नोएडा और एनसीआर में न‍िवेश और रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

बताया जा रहा है क‍ि कंपनी का यह देश में सबसे बड़ा प्रोजेक्‍ट होगा। इस प्रोजेक्‍ट की अन्य विशेषताओं की जानकारी भविष्य में देने की बात कही गई।

About Aditya Jaiswal

Check Also

PM नरेंद्र मोदी ने देशवासियों के जान का सौदा किया है, यही है मोदी की गारंटी- अजय राय

लखनऊ। कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) बनाने वाली कम्पनी ने ब्रिटिश कोर्ट में यह स्वीकार किया ...