Breaking News

स्विट्जरलैण्ड द्वारा योगी मॉडल की सराहना

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

कोरोना आपदा प्रबंधन के योगी मॉडल की प्रशंसा दुनिया के विकसित देशों तक हुई थी। यूरोप के तो सभी देश उत्तर प्रदेश की आबादी से कम है। फिर भी योगी आदित्यनाथ ने प्रबंधन के मामले में उन सबको बहुत पीछे छोड़ दिया था। कुछ दिन पहले अमेरिका की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने योगी के प्रबंधन पर विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित की थी। योगी आदित्यनाथ को बेहतरीन कार्य के लिये स्विट्जरलैण्ड के राजदूत लखनऊ आये।

उन्होंने उत्कृष्ट कोविड प्रबन्धन के लिए मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में राज्य में निवेश अनुकूल माहौल सृजित हुआ है। उन्होंने नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट के विकास में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। स्विट्जरलैण्ड के राजदूत ने भारत द्वारा अन्य देशों को कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने के कार्य की सराहना की।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित सम्पूर्ण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। प्रदेश में आए स्विट्जरलैण्ड के नागरिकगण यहां के आतिथ्य सत्कार से काफी प्रभावित हुए हैं। इसलिए बड़ी संख्या में स्विस नागरिक पर्यटक के रूप में उत्तर प्रदेश का भ्रमण करना चाहते हैं।

UP में पर्यटन प्रगति

मुख्यमंत्री ने स्विस राजदूत को बताया कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में वाराणसी, अयोध्या,मथुरा, प्रयागराज आदि तीर्थ स्थल हैं। ईकोटूरिज्म की दृष्टि से अनेक रमणीक स्थल,समृद्ध ऐतिहासिक विरासत तथा विविधतापूर्ण संस्कृति पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। प्रयागराज कुम्भ-2019 के सफल आयोजन की देश-विदेश में सराहना की गई।

निवेश के अनुकूल माहौल

स्विट्जरलैण्ड के राजदूत डॉ रैल्फ हेकनर व योगी आदित्यनाथ ने स्विट्जरलैण्ड और भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया।

Loading...

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत व स्विट्जरलैण्ड के सुदृढ़ सम्बन्ध हैं। स्विट्जरलैण्ड को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित करते हुए उन्होंने कहा कि यहां निवेश की असीमित सम्भावनाएं मौजूद हैं। राज्य सरकार द्वारा निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न सेक्टोरल पॉलिसियां निर्धारित की गई हैं। प्रदेश में विदेशों से निवेश को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक माहौल स्थापित किया गया है। ‘ईज़ ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश का पूरे देश में द्वितीय स्थान है।

आधुनिक कनेक्टिविटी

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में दो अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र स्थित कुशीनगर में एक अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित किया जा रहा है।

दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा-नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट एनसीआर के जेवर में विकसित किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे के विकासकर्ता के रूप में ‘ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल एजी’ को चयनित किया गया है। प्रदेश सरकार इस परियोजना के निर्माण के लिए पूरा सहयोग प्रदान कर रही है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

Lucknow University: पूर्व छात्रों ने ताजा की यादें

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय ने ऐतिहासिक आर्ट्स क्वाड्रेंगल में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *