Breaking News

लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद टेलिकॉम कंपनियों ने लिया बड़ा फैसला

लॉकडाउन के दौरान वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल और रिलांयस जियो समेत सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स की ओर से प्रीपेड उपभोक्ताओं को कई सारी सुविधाएं मिल रही थीं। लेकिन अब जैसे ही लॉकडाउन में राहत मिली इन टेलिकॉम कंपनियों ने इन सभी सुविधाओं को आगे नहीं बढ़ने का फैसला किया है।

वोडाफोन, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो की ओर से सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर जनरल राजन मैथ्यूज ने कहा है कि टैरिफ प्लान्स पर अब वैलिडिटी नहीं बढ़ाई जाएगी। लॉकडाउन 3.0 में राहत मिलने से अब लोग घरों से निकलकर लोकल स्टोर से भी अब रिचार्ज कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कॉमन सर्विस सेंटर्स अब रूरल और अर्बन दोनों क्षेत्रों में ऐक्टिव हो गए हैं। साथ ही कोई अडिशनल वैलिडिटी या फ्री बेनिफिट्स जो लॉकडाउन के चलते दिए जा रहे थे, आगे नहीं दिए जाएंगे। उन्होंने यह बात वोडाफोन, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो की ओर से कही। खास बात यह है कि कई टेलिकॉम कंपनियां छोटे किराना स्टोर्स और एटीएम की मदद से भी अब रिचार्ज का ऑप्शन दे रही हैं।

टेलिकॉम ऑपरेटर्स को लगता है कि लॉकडाउन में मिली राहत और मौजूदा ऑप्शंस के साथ यूजर्स अब सिम रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। यही वजह है कि अब किन्हीं टैरिफ प्लान्स की वैलिडिटी एक्सटेंड नहीं की जाएगी।

वहीं, वोडाफोन-आइडिया की ओर से कहा गया है कि यूपी वेस्ट के यूजर्स किराना शॉप्स से लेकर मेडिकल स्टोर्स तक बनाए गए 6,500 आउटलेट्स से रिचार्ज कर सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन रिचार्ज का ऑप्शन भी सभी कंपनियों की ओर से यूजर्स को दिया जा रहा है।

बता दें कि भारत सरकार की ओर से लॉकडाउन अनाउंस करने के पहले ही सप्ताह में टेलिकॉम कंपनियों की ओर से प्रीपेड कस्टमर प्लान्स की वैलिडिटी 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। बाद में इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया था। वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल की ओर से 10 रुपये तक का एक्सट्रा टॉकटाइम यूजर्स को फ्री दिया जा रहा था। वहीं, रिलायंस जियो भी 100 मिनट का फ्री टॉकटाइम यूजर्स को दे रहा था। अब रिचार्ज पॉइंट्स खुलने के साथ ही ये बेनिफिट्स आगे नहीं दिए जाएंगे।

भारत सरकार की ओर से लॉकडाउन की घोषण करने के पहले ही सप्ताह में टेलीकॉम कंपनियों की ओर से प्रीपेड प्लान्स की वैलिडिटी 14 अप्रैल तक बढ़ा दी गई थी। बाद में इसे बढ़ाकर 3 मई कर दिया गया था। वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल की ओर से 10 रुपये तक का एक्सट्रा टॉकटाइम भी फ्री दिया जा रहा था। वहीं, रिलायंस जियो भी 100 मिनट का फ्री टॉकटाइम यूजर्स को दे रहा था। अब ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में कॉमन सर्विस सेंटर्स एक्टिव हो गए हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर दिया, फिलहाल सिर्फ पतले विमान हैं कंपनी के पास

देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने चौड़े आकार के 30 ए350-900 विमानों का ऑर्डर ...