Breaking News

सर्दियों के मौसम में बीमारियों से कोंसो दूर रखेंगी स्वाद में लाजवाब ये 4 सब्जियां

ठंड का दौर शुरू हो चुका है, सर्दियों के इस मौसम में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि अगर आप खुद को तदुरुस्त नहीं रखेंगे तो इस मौसम में कई बीमारियां भी आपको घेर लेती हैं, इसलिए एक्सपर्ट भी सर्दियों में के मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर खाने की सलाह देते हैं।

तेजी से वायरल हो रही मोनालिसा की लेटेस्ट तस्वीर, अदाएं देख फैंस के दिलों पर चल गईं छुरियां

ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होती हैं। इन सब्जियों का सर्दियों में सेवन करने से शरीर मजबूत होता है। जानिए इनके बारे में।

पालक

सर्दियों के मौसम में पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं, खास बात यह है कि पालक की सब्जी का स्वाद भी शानदार होता है, ऐसे में सर्दियों के मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए पालक जरूर खाना चाहिए।

मेथी

मेथी भी सर्दियों में बेहद गुणकारी मानी जाती है, क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है, जो सर्दियों के मौसम में आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। इसके अलावा यह आपका ठंड से भी बचाव करती है, इसलिए ठंड में मेथी खाने की सलाह दी जाती है। खास बात यह है कि मेथी से आप कई आइटम बना सकते हैं, मेथी के पराठे, मेथी की पुड़ी और मेथी की सब्जी भी शानदार होती है।

सरसों

सरसों का साग मक्के दी रोटी, सर्दियों का सबसे बेस्ट भोजन माना जाता है, क्योंकि सरसों में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत रखने में मदद करते हैं। सरसों की तासीर भी गर्म होती है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम के साथ विटामिन्स की मात्रा पर्याप्त मात्रा में होती है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। इसलिए सरसों जरूर खाना चाहिए।

बथुआ

ठंड के मौसम में बथुआ का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए, क्योंकि बथुआ में कई गुणकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए बथुआ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए, खास बात यह है कि बथुआ के पराठे, सब्जी, पुड़ी और अन्य सब्जी में मिक्स करके भी बनाई जा सकती है, ऐसे में बथुआ भी सर्दियों में आपका शरीर स्वस्थ रखने में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...