Breaking News

तीन नौसैनिक पोत विदेशों से प्राणवायु लेकर भारत पहुंचे 

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बढते प्रकोप के कारण देश में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत नौसेना के तीन समुद्री पोत कतर और सिंगापुर से क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक, सिलेंडर और अन्य जरूरी उपकरण लेकर आज स्वदेश वापस पहुंचे।

नौसेना के समुद्री पोत आईएनएस कोलकाता ने न्यू मंगलौर, आईएनएस त्रिकंद ने मुंबई और आईएनएस ऐरावत ने विशाखापत्तनम में लंगर डाला। ये तीनों नौसेना के उन नौ जलपोतों में शामिल हैं जो दक्षिण पूर्व एशिया और फारस की खाड़ी से तरल ऑक्सीजन और उससे जुड़े मेडिकल उपकरण मित्र देशों से लेकर आ रहे हैं। आईएनएस ऐरावत सिंगापुर से प्राप्त आठ क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक, 4000 ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य जरूरी चिकित्सा उपकरणों को लेकर विशाखापत्तनम पहुंचा।

आईएनएस त्रिकंड को कतर के हमाद बंदरगाह से लिक्विड ऑक्सीजन लाने के लिए भेजा गया था। जहां से वह 40 टन तरल ऑक्सजीन लेकर मुंबई पहुंचा है। यह सामग्री कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत के समर्थन के लिए फ्रांस द्वारा शुरू की गई “ऑक्सीजन मैत्री सेतु” का हिस्सा है।

आईएनएस कोलकाता 400 बॉटल ऑक्सीजन, तरल मेडिकल ऑक्सीजन से भरे दो 27 टन वाले कंटेनर और 47 कंसंट्रेटर के साथ न्यू मैंगलोर बंदरगाह पर पहुंचा जो कतर और कुवैत में खड़े थे। इसके अलावा दो युद्धपोत कुवैत से भारत आ रहे हैं और एक युद्धपोत चिकित्सा सामग्री लेकर ब्रुनेई से आ रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, सियाचिन के पास PoK में कर रहा सड़क निर्माण; सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

नई दिल्ली: चीन ने सियाचिन के नजदीक अवैध रूप से अधिग्रहित कश्मीर में सड़क का ...