Breaking News

बादाम, सोया जैसी चीजों का प्रतिदिन सेवन करना भी आपके लिए होगा हानिकारक

अगर आपको ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो खानपान में बदलाव लाने से आपको कई फायदे हो सकते हैं. ये कोई बड़े नहीं बल्कि मामूली से बदलाव हैं.

 

एक नए अध्ययन से पता चला है कि बादाम, सोया, दाल, फलियां खाने से कई बीमारियों में राहत मिलती है. इस अध्‍ययन में कहा गया है कि इन्‍हें प्रतिदिन खाने से रक्तचाप, सूजन (इनफ्लेमेशन) समेत हृदयरोग संबंधी बीमारी के कई जोखिम कम हो सकते हैं

पादप आधारित भोजन को कम संतृप्त वसा वाले आहार के साथ सेवन करने से कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (बैड कोलेस्ट्रोल) में 30 प्रतिशत की कमी आती है.

पानी या तरल पदार्थ- पानी या जूस की शक्ल में तरल पदार्थों का सेवन डिहाइड्रेशन से लड़ने में मदद करता है. अपर्याप्त पानी का इस्तेमाल खून की मात्रा कम कर देता है और आगे ब्लड प्रेशर कम होने का कारण बनता है. डॉक्टरों के मुताबिक, लो बीपी वालों को रोजाना कम से कम 8 प्याला पीना चाहिए. उनको अल्कोहल के इस्तेमाल से भी दूरी बनानी चाहिए.

कैफीन- कॉफी और कैपीन युक्त चाय कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को उत्तेजित करते हैं और हृदय गति को बढ़ावा देते हैं. इस वजह से कैफीन का इस्तेमाल कम समय में मुफीद साबित हो सकता है.

नमक- नमक गिरते हुए ब्लड प्रेशर को ऊपर उठाने में मदद करता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्याओं का अनुभव हो रहा है, तो आपको सोडियम के सेवन को संयमित रूप से बढ़ाना चाहिए.

About News Room lko

Check Also

सफेद बाल अगर आपकी खूबसूरती को कर रहे हैं बेकार तो आजमाएं ये सिंपल स्टेप्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सफेद बाल होने के पीछे तनाव और चिंता ...