Breaking News

राज्य के सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास का बजट- राज्यपाल

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज उत्तर प्रदेश विधान मण्डल में प्रस्तुत वर्ष 2023-24 के बजट की सराहना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का बजट राज्य के सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास का बजट है।

बस्ते का बोझ कम करने की पहल

उत्तर प्रदेश देश की सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है। यह प्रदेश न केवल भारत का सबसे बड़ा उपभोक्ता एवं श्रम बाजार है बल्कि गंगा के उपजाऊ मैदानों के किनारे प्रदेश में प्रचुर प्राकृतिक संसाधन विद्यमान है। इस बजट से उत्तर प्रदेश का समग्र विकास होगा।

आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास का बजट- राज्यपाल

उन्होंने कहा कि इस बजट में प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप महिलाओं, युवाओं, किसानों तथा समाज के हर वर्ग के हितों की पूर्ति करने का प्रयास किया गया है। बजट में अन्न आपूर्ति योजना, उज्ज्वला योजना, उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्वास्थ्य बीमा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं के माध्यम से महिला सशक्तीकरण पर विशेष बल दिया गया है।

यूपी में इ बा..

इसके साथ ही प्रदेश की प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक गुणात्मक सुधार के लिए अनेक कल्याणकारी योजानाओं की शुरूआत की गयी है, जिससे प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ होगी।

आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास का बजट- राज्यपाल

राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की चिकित्सा व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के लिए ‘एक जनपद एक मेडिकल कालेज’ के अन्तर्गत प्रत्येक जिले में मेडिकल कालेज की स्थापना सराहनीय है।

UP का समग्र विकास

उन्होंने कहा कि इस प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट अवस्थापना विकास, जन स्वास्थ्य, कृषि, स्वच्छता, सुरक्षा, स्वदेशी को बढ़ावा, कार्यक्रमों को गति देने वाला तथा सभी वर्गों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराते हुए आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने वाला है।

About Samar Saleel

Check Also

कैसरगंज सीट पर अब भी सस्पेंस कायम, भाजपा के दो पैनलों में चार नामों पर हो रही चर्चा

कद्दावर, किलेबंदी और किरदार। अरसे तक जेहन में यही अल्फाज कैसरगंज की सियासत का खाका ...