Breaking News

पंचायत प्रतिनिधि व अधिकारी करें मीडिया का सदुपयोग: नागेन्द्र बहादुर सिंह

• सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तत्वावधान में लगा तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर
• क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान में लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर जिले के पंचायत प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने लिया प्रशिक्षण

बख़्शी का तालाब/लखनऊ। ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य सहित सभी पंचायत प्रतिनिधि, ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम विकास अधिकारी मीडिया का सदुपयोग करें। सामाजिक रक्षा और ग्राम्य विकास में मीडिया का भरपूर उपयोग किया जा सकता है। यह बात वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने कही।

पंचायत प्रतिनिधि व अधिकारी करें मीडिया का सदुपयोग: नागेन्द्र बहादुर सिंह

श्री चौहान गुरुवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तत्वावधान में चल रहे तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित कर रहे थे।

👉यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका ध्यान रखें: दयाशंकर सिंह

बीकेटी स्थित क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान में बाराबंकी, सीतापुर, लखनऊ जिले के 32 पंचायत प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने प्रशिक्षण लिया। यह आवासीय प्रशिक्षण शिविर राज्य ग्राम्य विकास संस्थान के सहयोग से लगाया गया था।

पंचायत प्रतिनिधि व अधिकारी करें मीडिया का सदुपयोग: नागेन्द्र बहादुर सिंह

समापन सत्र में नागेन्द्र ने सामाजिक रक्षा में मीडिया की भूमिका विषय पर वार्ता करते हुए कहा कि समाज ने मीडिया की शक्ति को 18वीं सदी में ही समझ लिया था।

👉वर्तमान युग रोजगार परक, सभी को अपने व्यक्तित्व का विकास करने में अग्रणी होना चाहिए: पवन सिंह चौहान 

अमरीकी स्वतंत्रता आंदोलन व फ्रांस की क्रांति में मीडिया ने अपनी बड़ी भूमिका अदा की थी। तब से अबतक मीडिया सामाजिक सुरक्षा में अपना योगदान दे रहा है। अब प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया का बोलबाला है।

पंचायत प्रतिनिधि व अधिकारी करें मीडिया का सदुपयोग: नागेन्द्र बहादुर सिंह

मीडिया समाज के लिए हर तरह से लाभकारी है। बशर्ते, लोगों को मीडिया का उपयोग करना आता हो। मीडिया विशेष कर सोशल मीडिया कभी-कभी नुकसानदेह भी साबित होता है।

👉क्या I.N.D.I.A में पड़ जाएगी दरार? सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस पर भड़के अखिलेश यादव

अंत में सभी प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। समापन सत्र में एसआईआरडी के अपर निदेशक बीडी चौधरी, सहायक निदेशक सत्येन्द्र गुप्ता, संस्थान के आचार्य वेद प्रकाश सिंह, प्रशिक्षण प्रभारी हरिश्चन्द्र पटेल एवं विनय सिन्हा आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...